PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Wednesday, June 27, 2018

Daily Current Affairs : 26 June 2018




राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समाचार

1पीएम मोदी ने मुंबई में तीसरी AIIB बैठक का उद्घाटन किया  - 

           प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (AIIB) की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया है. इस साल की बैठक के लिए विषय "Mobilising finance for infrastructure: innovation and collaboration" है। 
    प्रधान मंत्री ने आर्थिक विकास, आधारभूत संरचना विकास, नीति पहल, निवेश, नवाचार और नौकरी निर्माण जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए व्यापार के नेताओं और उद्योग के प्रमुखों से मुलाकात की। 

    2 - भारत, बांग्लादेश नौसेनाओं ने वार्षिक समन्वय पेट्रोल की व्यवस्था की: कॉर्पैट  - 

             भारत और बांग्लादेश दो पड़ोसी देशों की नौसेना के बीच वार्षिक अभ्यास के रूप में समन्वयित पेट्रोल (कॉर्पेट) स्थापित करने पर सहमत हुए हैं।  भारतीय नौसेना के मुख्य एडमिरल सुनील लांबा ने बांग्लादेश की यात्रा के दौरान दो नौसेनाओं के बीच कॉर्पैट के पहले संस्करण का उद्घाटन किया। 
          नेवी चीफ की यात्रा का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना और नौसेना सहयोग के लिए नए रास्ते तलाशना था।  भारतीय नौसेना नियमित रूप से इंडोनेशिया, थाईलैंड और म्यांमार के साथ कॉर्पेट आयोजित करती है। 

    3 - फिन्निश कंपनी के साथ पावर डिस्कॉम BYPL ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया   - 

               पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बीईपीएल (बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड) ने ऊर्जा दक्षता और इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोगी गतिविधियों के लिए, बिज़नस फ़िनलैंड, फिन्निश सरकार एजेंसी, के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।  
           'बिजली वितरण क्षेत्र में सहयोग' पर तीन साल के समझौता ज्ञापन में वितरण और उपयोगिता स्तर पर उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए संयुक्त अध्ययन, पायलट परियोजनाओं, ज्ञान-साझाकरण और परामर्श, अनुसंधान परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा।  


    4 -  स्वास्थ्य मंत्रालय ने इग्नू के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया -  

              स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने मौजूदा मंच के माध्यम से अल्पकालिक स्वास्थ्य देखभाल पाठ्यक्रमों को बढ़ाने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. हस्ताक्षर समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने की थी। 
           इस समझौता ज्ञापन के तहत संयुक्त उद्देश्य हेल्थकेयर सेक्टर में प्रशिक्षित कर्मियों को बनाने और इग्नू में कौशल-आधारित कार्यक्रमों को विकसित करने, कार्यान्वित करने और प्रमाणित करने के लिए एक समर्पित सेल स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बढ़ाना है। 


    5 - तैयिप एर्डोगन ने तुर्की के राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए जीत हासिल की  -

            राष्ट्रपति के चुनाव के पहले दौर में पूरी तरह से जीत हासिल करने के बाद तुर्की के लंबे समय से नेता रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने पांच साल का कार्यकाल जीता है।  लगभग सभी वोटों के साथ एर्डोगन को लगभग 53% वोट मिले। 
        उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुहर्रम इन्स 31% पर थे. अप्रैल 2017 में हुए जनमत संग्रह में नए संविधान पर सहमति बनी थी।  इसके तहत एर्दोआन ऐसे पहले राष्ट्रपति होंगे जो बिना किसी प्रधानमंत्री के सबसे ज्यादा अधिकार रखेंगे।   

    6 -  26 जून - ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस  
            विषय - "Listen First - Listening to children and youth is the first step to help them grow healthy and safe."
                    संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 26 जून को ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में निरीक्षण करने का फैसला किया है ताकि अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति हो। 
          

    7 -  भारत की पल्लवी दारुआ प्रथम  'जनजातीय रानी' के रूप में प्रसिद्ध हुईं  - 
                 उड़ीसा के कोरापुट जिले से संबंधित पल्लवी दुरुआ को उत्कल मंडप में आयोजित आदि रानी कलिंग जनजातीय रानी प्रतियोगिता में पहली जनजातीय रानी के रूप में ताज पहनाया गया है। 
           टिटलागढ़ के पंचमी माजी और मयूरभंज के रश्मिरेखा हंसदाह को क्रमशः ब्यूटी पीजेंट के पहले और दूसरे रनर अप के रूप में घोषित किया गया। 

    8 -  कल्कि कोचलिन फ्रांसीसी सम्मान से सम्मानित - 

             सिनेमा में इंडो-फ्रांसीसी संबंधों को बढ़ाने में उनके योगदान के लिए कल्कि कोचलिन को नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स (चेवलियर डान्स एल ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस) के फ्रांसीसी विशिष्टता से सम्मानित किया गया। 
         सम्मान एक अभिनेता की मान्यता के लिए है, जिसने भारतीय फिल्म उद्योग में अनोखी भूमिकाओं को निभाया है, विभिन्न फिल्मों के साथ प्रयोग किया है और महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों के प्रति प्रतिबद्ध भी दिखायी है। 

    9 -  'शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के क्षेत्र में 'उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार'  घोषित -

                भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 'दुर्व्यवहार और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस' (26 जून) के अवसर पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा आयोजित एक समारोह में संस्थानों और व्यक्तियों को "शराब और पदार्थ (ड्रग) दुर्व्यवहार की रोकथाम के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चौथे राष्ट्रीय पुरस्कार" प्रस्तुत किए। 

    10 - भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश है, यूएस तीसरे स्थान पर: सर्वेक्षण

               वैश्विक विशेषज्ञों के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत यौन उत्पीड़न के उच्च जोखिम और गुलाम श्रम में मजबूर होने के कारण महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश है।  अफगानिस्तान और सीरिया को  थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन में महिलाओं के मुद्दों पर 550 विशेषज्ञों के सर्वेक्षण के बाद दूसरा और तीसरा स्थान दिया, इसके बाद सोमालिया और सऊदी अरब हैं। 
            शीर्ष 10 में एकमात्र पश्चिमी राष्ट्र संयुक्त राज्य अमेरिका था, जो संयुक्त तीसरे स्थान पर रहा जब उत्तरदाताओं से पूछा गया कि जहां महिलाओं को यौन हिंसा, उत्पीड़न और यौन संबंध में शामिल होने का जोखिम था।  सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि 2007 और 2016 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले 83% बढ़ गए हैं। 


    11 -  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 'जेल में महिलाओं' पर रिपोर्ट शुरू की -

                 महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 'जेलों में महिलाओं' नामक अपनी रिपोर्ट के साथ आया है जिसका उद्देश्य जेलों में महिलाओं के विभिन्न अधिकारों, उनके सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों और इसके समाधान के लिए संभावित तरीकों की समझ तैयार करना है। 
           रिपोर्ट में कैद के तहत महिलाओं के जीवन में सुधार के लिए 134 सिफारिशों की एक विस्तृत सूची है, जिनमें शामिल हैं गर्भावस्था से संबंधित मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला और जेल में प्रसव, मानसिक स्वास्थ्य, कानूनी सहायता, समाज में पुनर्संरचना और दूसरों के बीच उनकी देखभाल की जिम्मेदारियों को संबोधित करना।  

    12 -लुईस हैमिल्टन ने फ्रेंच ग्रां प्री जीता -

          लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज) ने फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स में एक प्रमुख जीत के साथ विश्व चैंपियनशिप लीड को पुनः प्राप्त किया।  मर्सिडीज ड्राइवर शुरू से अंत तक फेरारी के सेबेस्टियन वेट्टल से 14 अंक आगे बढ़ने के लिए अपने पिट स्टॉप के चारों ओर एक लैप के अलावा एक लैप खत्म किया, जो पांचवें स्थान पर रहा. रेड बुल के मैक्स वर्स्टप्पन रेस में दूसरे स्थान पर रहे। 

    No comments:

    Post a Comment

    Recent Post

    GUPTA EMPIRE

    मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...