PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Sunday, June 24, 2018

Daily Current Affairs : 22 June 2018



राष्ट्रीय /अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

1. मोदी ने नई दिल्ली में वाणिज्य भवन की नींव रखी  -
            प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में पेपरलेस वाणिज्य भवन की नींव रखी. इमारत तैयार होने के बाद, वाणिज्य विभाग होगा नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगा। इमारत लगभग 1000 अधिकारियों और कर्मचारियों को समायोजित करेगी। 
      यह स्मार्ट एक्सेस कंट्रोल, केंद्रीय एयर कंडीशनिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और पूरी तरह से नेटवर्क सिस्टम जैसे कला सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक एवं पूर्ण रूप से पेपरलेस कार्यालय होगा।  वाणिज्य विभाग वर्तमान में उद्योग भवन में स्थित है। 

            2. CEMS मुंबई और विज़ाग में पहली कार्यशाला की स्थापना करेगा  -
                   समुद्री और जहाज निर्माण क्षेत्र के लिए कौशल विकास में एक अच्छी तरह से वित्त पोषित स्टार्ट-अप, सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस इन मेरीटाइम एंड शिप बिल्डिंग (CEMS) ने 24 प्रयोगशाला- मुंबई में 6 और विजाग परिसर में 18 की स्थापना की घोषणा की है. घोषणा मुंबई में CEMS द्वारा आयोजित योग्यता, रोजगार, पद्धति और कौशल पर पहले सेमिनार में की गई थी। 
                CEMS ने 24 प्रयोगशालाओं के साथ एशिया प्रशांत क्षेत्र में अपने पहले बुनियादी ढांचे में से एक स्थापित किया है ,सीईएमएस का लक्ष्य समुद्री एवं शिप बिल्डिंग के सहायक क्षेत्रों के लिए नवीनतम विनिर्माण प्रौद्योगिकियों में कौशल विकास के माध्यम से जहाज निर्माण और सहायक क्षेत्रों के लिए योग्यता का निर्माण करना है। 

            3.गुजरात ने पवन-सौर हाइब्रिड पावर पॉलिसी लॉन्च की -

                    गुजरात सरकार ने पवन-सौर हाइब्रिड पावर पॉलिसी - 2018 की घोषणा की, जिसका लक्ष्य भूमि और ग्रिड का इष्टतम उपयोग करना है. पॉलिसी, जिसमें पांच साल की कवरेज अवधि होगी, ग्रिड को आपूर्ति करने वाले अक्षय ऊर्जा उत्पादकों के साथ-साथ कैप्टिव उपयोग करने वालों को प्रोत्साहित करेगी। 
               पवन-सौर हाइब्रिड परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को ऊर्जा शुल्कों से छूट दी जाएगी. पॉलिसी क्रॉस-सब्सिडी अधिभार और अतिरिक्त सरचार्ज के लिए 50% रियायत प्रदान करती है जब उत्पन्न ऊर्जा किसी तीसरे पक्ष को बेची जाती है। गुजरात वर्तमान में 5,500 मेगावॉट से अधिक पवन ऊर्जा और 1,600 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करता है। 

            4. प्रधान मंत्री मोदी मुंबई में तीसरी एआईबीबी बैठक का उद्घाटन करेंगे  -
                प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (AIIB) की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे. अतीत में, 2016 में बीजिंग, चीन में और 2017 में दक्षिण कोरिया के जेजू में एआईआईबी वार्षिक बैठकें आयोजित की गई थीं। 
                इस साल की बैठक के लिए विषय "Mobilising Finance for Infrastructure: Innovation and Collaboration" है जो ध्वनि संगठनों के निवेश के माध्यम से एक सतत भविष्य बनाने के लिए विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए विभिन्न संगठनों और सरकार के स्तरों के नेताओं का नेतृत्व करेगा। 

                5. राष्ट्रपति 3-राष्ट्र का दौरा: अंतिम चरण में क्यूबा पहुंचे  - 

                      राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा के अपने तीन-राष्ट्र दौरे के अंतिम चरण में क्यूबा पहुंचे. उनके साथ राज्य स्टील मंत्री विष्णु देव साईं सहित एक प्रतिनिधिमंडल भी है। श्री कोविंद को सैंटियागो में क्यूबा के उपराष्ट्रपति, एमएस बीट्रिज़ जॉनसन द्वारा उनका स्वागत किया गया। 
                    राष्ट्रपति को पहले सांता इफिगेनिया कब्रिस्तान में ले जाया गया जहां उन्होंने चेंज ऑफ गार्ड्स समारोह देखा. उसके बाद उन्होंने जोस मार्टी मेमोरियल का सम्मान किया।  जोस मार्टि क्यूबा के महान कवि थे जिन्होंने 1895 क्यूबा क्रांति का नेतृत्व किया था। 
                • क्यूबा राजधानी-हवाना, मुद्रा-क्यूबन पीसो, राष्ट्रपति-मिगुएल डिअज़-कैनल बेर्मुडेज़

                    6.  SIPRI ईयरबुक 2018 जारी, कई शांतिकर्मियों को अस्वीकृति  -

                           स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRIने सीपरी ईयरबुक 2018 के निष्कर्ष लॉन्च किए, जो हथियारों, निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की वर्तमान स्थिति का आकलन करते हैं। 
                         निष्कर्ष के मुख्य तथ्य: 
                              १-सभी परमाणु हथियार रखने वाले राज्य नए परमाणु हथियार प्रणालियों का विकास कर रहे हैं और अपने मौजूदा सिस्टम का आधुनिकीकरण कर रहे हैं,
                                २-दुनिया भर में शांति संचालन के साथ तैनात कर्मियों की संख्या में गिरावट जारी है जबकि मांग बढ़ रही है। 
                        2018 की शुरुआत में नौ राज्यों - संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इज़राइल और डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तरी कोरिया) के पास - लगभग 14,465 परमाणु हथियार थे। 

                    7. भारत को तकनीकी सुरक्षा उपकरण की आपूर्ति करेगा रूस  -

                           रूसी स्टेट एटोमिक एनर्जी कारपोरेशन (Rosatom) ने घोषणा की,  कि इसकी सहायक कंपनी निकिरेट ने भारत में अपने तकनीकी सुरक्षा उपकरणों के प्रचार के लिए भारतीय इंजीनियरिंग सेवा फर्म कोर एनर्जी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 
                          साझेदारी भारत सरकार की व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (CIBMSपरियोजना में अवसरों का समन्वेषण करेगी। 


                    8. बी श्रीराम आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ को नियुक्त - 

                         स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBIके प्रबंध निदेशक बी श्रीराम को आईडीबीआई बैंक के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में तीन महीने की अस्थायी अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। 
                      उन्हें मौजूदा महेश कुमार जैन के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्हें हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के उप गवर्नर के रूप में नामित किया गया था। 

                    9. पुलित्जर पुरस्कार-विजेता राजनीतिक टिप्पणीकार चार्ल्स क्रौथमर का निधन  -  

                             संयुक्त राज्य अमेरिका के राजनीतिक टिप्पणीकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता चार्ल्स क्रौथमेर का 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।  स्तंभकार की मृत्यु छोटी आंत के कैंसर से हुई. क्राउथमर का स्तंभ 1984 से वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित होता रहा है। 

                    10. ऑस्ट्रेलियाई गोल्फर पीटर थॉमसन का निधन - 

                            ऑस्ट्रेलियाई गोल्फिंग किंवदंती पीटर थॉमसन पार्किंसंस रोग के साथ लड़ाई के बाद उनका 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।  थॉमसन ने 1950 और 1960 के दशक में पांच ब्रिटिश ओपन खिताब जीते और 20 वीं शताब्दी के अंत में गोल्फ की सबसे पुरानी प्रमुख चैंपियनशिप को लगातार तीन बार वाले एकमात्र खिलाड़ी है। 

                    No comments:

                    Post a Comment

                    Recent Post

                    GUPTA EMPIRE

                    मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...