PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Thursday, May 31, 2018

Daily Current Affairs -30 may 2018

gs atom, current affairs, daily news, 30 may 2018

अंतर्राष्ट्रीय समाचार 
1-  राष्ट्रों की यात्रा के पहले चरण में, प्रधान मंत्री मोदी ने इंडोनेशिया का दौरा किया , जहां पर दोनों देशों नें रक्षा , वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग , रेलवे और स्वास्थ्य के क्षेत्र में 15 एमओयू पर हस्ताक्षर किये। संयुक्त बयान  में प्रधानमंत्री मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने 'विशाल स्थिरता ' के लिए समुद्री क्षेत्र में और सहयोग विकसित करने पर सहमति जताई।

2-पराग्वे के इतिहास में पहली बार एक महिला राष्ट्रपति पद पर नियुक्त होगी। पराग्वे के निवर्तमान नेता होरसियो कार्टस के समय से पहले इस्तीफा देने के कारण अस्थायी तौर पर उप -राष्ट्रपति एलिसिया पूछता राष्ट्रपति बनेंगी। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल 2017भ्रस्टाचार सूचकांक में पराग्वे 180 देशों में से 135 वें स्थान पर है।

राष्ट्रीय समाचार
 3  -न्यायमूर्ति आर के अग्रवाल को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने न्यायमूर्ति डीके जैन का स्थान लिया है जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं। 

4-रेलवे के ऑनलाइन पोर्टल www.irctc.co.in  ने  यूजर इंटरफ़ेस के बीटा संस्करण को लॉन्च किया है जिससे उपयोगकर्ताओं को अधिक आसानी होगी। इससे ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली यात्रा योजना और टिकटों की खरीद को स्वचालित करके रेल टिकट बुकिंग में आसानी और तेजी मिलेगी। इसमें बिना लॉगिन के सीटों की स्थिति , उपलब्धता , ट्रेनों की पूछताछ कर  सकता है। 

5 -ऊर्जा राज्य मंत्री आर. के. सिंह ने वेबपोर्टल और ऐप 'प्राप्ति ' लांच  किया है जो कि 'जेनरेटर के चालान में पारदर्शिता लाने के लिए बिजली खरीद में भुगतान अनुमोदन और विश्लेषण' के लिए है। जेनरेटर और डिस्कॉम के बीच बिजली खरीद में पारदर्शित लेन के लिए पोर्टल "www .praapti.com  विकसित किया है। 

6 -महिला एवं बाल विकास मंत्रालय , भारत सरकार ने नई दिल्ली में महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सुंरख बंगार , वृंदावन में विधवाओं के घर के प्रबंधन हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 1000 सहवासियों की क्षमता वाला विधवाओं हेतु इस आश्रय घर का निर्माण किया है। यह एमओयू २ साल के लिए लागू होगा जिसे आवास के सन्तोषजनक रहने पर  आगे के लिए बढ़ाया जाएगा। 

7 -30 मई को गोवा अपना स्थापना दिवस मनाता है , इसी दिन 1987 में गोवा को 25 वें पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था। 

8-गुजरात सरकार  ने 'री यूज़ ऑफ़ ट्रीटेड वेस्ट वाटर पालिसी' का अनावरण किया था जिसका उद्देश्य नर्मदा नदी जैसे ताजे पानी श्रोतों पर राज्य की निर्भरता को कम करना है। वर्तमान में ओम  प्रकाश कोहली गुजरात के राज्यपाल  हैं। 

9-गज यात्रा अभियान को वन्यजीव ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया (WTI ) ब्रांड अम्बेस्डर दीया मिर्जा ने मेघालय में आयोजित एक समारोह में ध्वजांकित किया है। ' गज यात्रा ', ' एक यात्रा जो भारत के राष्ट्रीय विरासत पशु के लिए शुरू की गई है " का उद्देश्य भारत भर में 100 हठी गलियारों की सुरक्षा करना है। 

अर्थव्यवस्था समाचार 
10-सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने तीन साल में पहली बार बाजार पूंजीकरण में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट को पीछे छोड़  दिया है। एप्पल और अमेज़ॉन के  बाद माइक्रोसॉफ्ट अब विश्व स्तर पर तीसरी सबसे मूल्यवान फर्म बन गयी है। 

11 -मूडी की निवेशक सेवा रिपोर्ट ने तेल की कीमतों और कड़े वित्तीय स्थितियों के कारण 7.5% के पिछले पूर्वानुमान  से 2018 में भारत के सकल घरेलु उत्पाद की वृद्धि देर काट कर 7.3 %कर दी है। 

खेल समाचार 

12-CEAT क्रिकेट रेटिंग पुरस्कारों में खिलाडियों की स्थिति -

--विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ़ द  ईयर के रूप में  उभरे, यह पुरस्कार मुंबई में कोहली की तरफ से रोहित शर्मा ने  प्राप्त किया। 
 *इंटरनेशनल बैट्समैन ऑफ़ द  ईयर  - शिखर धवन 
 *इंटरनेशनल बॉलर ऑफ़ द  ईयर  - ट्रेंट बॉल्ट (न्यूजीलैंड )
 *T -20 बॉलर ऑफ़ द  ईयर अवार्ड -रशीद खान (अफगानिस्तान )
*आउटस्टैंडिंग इनिंग ऑफ़ द ईयर अवार्ड - हरमनप्रीत कौर (भारत )
*लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड - फरोख इंजीनियर (भारत )
 * T -20 बैट्समैन ऑफ़ द ईयर अवार्ड - कॉलिन मुनरो (न्यूजीलैंड ) * डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ़ थे ईयर अवार्ड - मयंक अग्रवाल (भारत )
 *U 19 प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड - शुभमन गिल (भारत )
 *पॉपुलर चॉइस अवार्ड - क्रिस गेल (वेस्टइंडीज )

13 -शीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रोअर  विकास गौड़ा 15 वर्षों  से अधिक अपनी उच्चत्तम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के बाद सेवानिवृत्त हो  गए। अपने कॅरिअर के दौरान वे राष्ट्र मंडल खेलों के पदक जीतने वाले पहले और एक मात्र भारतीय पुरुष बने।  भुवनेश्वर में  एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य जीतने के बाद से उन्होंने किसी भी प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में हिस्सा नहीं लिया। विकास का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 66. 28 मीटर (2012 ) था। 

No comments:

Post a Comment

Recent Post

GUPTA EMPIRE

मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...