PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Wednesday, June 27, 2018

Daily Cuurent Affairs : 25 June 2018


राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

 1 - गुजरात ने किसानों के लिए 'सूर्यशक्ति किसान योजना' शुरू की   -

           गुजरात सरकार ने किसानों के लिए सौर ऊर्जा योजना सूर्यशक्ति किसान योजना (SKY) की शुरूआत की है  जिससे उन्हें अपने जरुरी खपत के लिए बिजली उत्पन्न करने के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में बेचने और अतिरिक्त बकाया कमाई करने में मदद मिलेगी।  यह घोषणा गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने की।   
       इस योजना के अनुसार, मौजूदा बिजली कनेक्शन वाले किसानों को उनकी लोड आवश्यकताओं के अनुसार सौर पैनल दिए जाएंगे, राज्य और केंद्र सरकार परियोजना की लागत पर 60% सब्सिडी देगी,  किसान को 5% लागत वहन करना होगा, जबकि  35% उन्हें 4.5-6% की ब्याज दरों के साथ एक किफायती ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा। 


2 - सऊदी अरामको, एडनॉक ने महाराष्ट्र की रिफाइनरी परियोजना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए -

             सऊदी अरामको और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOCने महाराष्ट्र के रत्नागिरी में एक एकीकृत रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स को संयुक्त रूप से विकसित करने और निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। 
            एमओयू पर हस्ताक्षर सऊदी अरामको की तरफ से  कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ अमीन एच. नासर और डॉ सुल्तान अहमद अल जबर, संयुक्त अरब अमीरात के राज्य मंत्री और ADNOC समूह के सीईओ द्वारा किए गए। इससे पहले, 16 वीं इंटरनेशनल एनर्जी फोरम मिनिस्टीरियल के दौरान अप्रैल 2018 में भारतीय संघ के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करके सऊदी अरामको रत्नागिरी रिफाइनरी परियोजना में शामिल हो गए थे। 

3- सेशेल्स राष्ट्रपति की भारत यात्रा -

         सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर हैं, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र सहित तमाम विषयों पर दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा की। 
    दोनों देशों ने आपसी सहयोग के लिए कई एमओयू पर हस्ताक्षर किये - 
1. स्थानीय निकाय, शैक्षणिक और व्यावसायिक संस्थानों के माध्यम से लघु विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भारतीय अनुदान सहायता के संबंध में भारत और सेशेल्स के बीच समझौता ज्ञापन,
2. पणजी (नगर निगम) के शहरी निगम और सेशेल्स गणराज्य के विक्टोरिया शहर के बीच मैत्री और सहयोग की स्थापना पर दोहरे समझौते,
3. भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-in), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर सेशेल्स के सूचना संचार प्रौद्योगिकी विभाग के बीच समझौता ज्ञापन. 
4. 2018-2022 के वर्षों के लिए भारत और सेशेल्स के बीच सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम, 
5. भारतीय नौसेना और सेशेल्स के राष्ट्रीय सूचना साझाकरण और समन्वय केंद्र के बीच व्हाइट शिपिंग जानकारी साझा करने पर तकनीकी समझौता, 
6. भारतीय विदेशी मामलों के मंत्रालय के विदेशी सेवा संस्थान और सेशेल्स के विदेश मामलों के विभाग  मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन


4 - 3 दिवसीय वार्षिक सिंधु दर्शन महोत्सव लद्दाख क्षेत्र में शुरू हुआ -

          हर वर्ष की तरह इस बार भी तीन दिवसीय वार्षिक सिंधु दर्शन उत्सव जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में सिंधु नदी के तट पर मनाया जा रहा है।  महोत्सव का आयोजन सिंधु दर्शन यात्रा समिति और लद्दाख फांडे तोग्स्पा, लेह ने किया। 
        यह सिंधु नदी में पवित्र डुबकी, देश के विभिन्न क्षेत्रों के राष्ट्रीय ध्वज और सांस्कृतिक कार्यक्रम की मेजबानी के द्वारा चिह्नित किया जाएगा।  इस वर्ष 22वें सिंधु दर्शन उत्सव को चिह्नित किया गया और इसे 1997 में पूर्व उप प्रधान मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने शुरू किया था। 


5 - AIIB की 2 दिवसीय वार्षिक बैठक मुंबई में शुरू -

           एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (AIIB) की तीसरी वार्षिक बैठक मुंबई में शुरू, अतीत में, 2016 में बीजिंग, चीन और 2017 में दक्षिण कोरिया के जेजू में एआईआईबी वार्षिक बैठकें आयोजित की गई थीं। 
    इस साल की बैठक के लिए विषय "Mobilising Finance for Infrastructure: Innovation and Collaboration" है जो ध्वनि संगठनों के निवेश के माध्यम से एक सतत भविष्य बनाने के लिए विचारों और अनुभवों को साझा करने हेतु विभिन्न संगठनों और सरकार के स्तरों के नेताओं का नेतृत्व करेगा। 


6 - IIFA पुरस्कार 2018 घोषित  -

          यह पुरस्कार समारोह बैंकाक में आयोजित किया गया,करण जौहर और रितेश देशमुख ने शो की मेजबानी की। इंडियन इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड्स (IIFA) में, स्वर्गीय स्टार श्रीदेवी ने MOM के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (मरणोपरांत) का पुरस्कार जीता है जबकि इरफान खान को फिल्म "हिंदी मीडियम" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया. पुरस्कार समारोह बैंकाक में आयोजित किया गया। 
    विद्या बालन की "तुम्हारी सुलू" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।  


7 - वसुंधरा राजे 'सीएम ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित -

            राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ई-गवर्नेंस में उनके उल्लेखनीय काम के लिए 'सीएम ऑफ द ईयर' पुरस्कार दिया गया।  यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित 52वें स्कोच शिखर सम्मेलन में दिया गया था। 
        समारोह में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह मुख्य अतिथि थे।  यह पुरस्कार स्कोच समूह के चेयरमैन समीर कोचर से उनकी ओर से सलाहकार परिषद डॉ. अनुज सक्सेना और आईटी विभाग आर एल सोलंकी के संयुक्त निदेशक में राजे के ओएसडी द्वारा प्राप्त किया गया था। 


8 - रूस में एक्स अंतर्राष्ट्रीय आईटी फोरम में फिक्की पुरस्कृत -

                 फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने कई उद्योग सदस्यों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और अकादमिक के साथ हाल ही में रूस के खांति-मानिसिस्क में एक्स इंटरनेशनल आईटी फोरम में भाग लिया।  फिक्की को इस कार्यक्रम के दौरान लगातार दो साल तक मंच पर इसके समर्थन और सक्रिय भागीदारी के लिए एक पुरस्कार मिला है। 
          खांति-मानिसिस्क स्वायत्त ओक्रग-उगरा क्षेत्र की सरकार द्वारा आयोजित, मंच ब्रिक्स से उद्योग नेताओं और एससीओ देशों के साथ-साथ अन्य देशों को सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल परिवर्तन के क्षेत्रों में सहयोग करने और चर्चा करने के लिए एक साथ लाया है। 
  • दिलीप चेनोय फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के  इंडस्ट्री बॉडी के वर्तमान महासचिव हैं। 

9 - साल्ट लेक विश्व कप में आर्चर दीपिका कुमारी ने स्वर्ण जीता  -
         आर्चर दीपिका कुमारी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में साल्ट लेक विश्व कप में छः वर्षों में अपना पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने रिकर्व फाइनल में जर्मनी के मिशेल क्रॉपपेन को हराया. जीत ने सुनिश्चित किया कि दीपिका अक्टूबर 2018 में सैमसंग, तुर्की में सीजन के अंत में तीरंदाजी विश्वकप फाइनल में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। 
           तीरंदाजी विश्व कप में छह उपस्थितियों में, दीपिका को 2011, 2012, 2013 और 2015 में रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा लेकिन इस बार उन्हें अंततः गोल्ड मिला। 

    10 - सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैम्पियनशिप में संदीप सेजवाल का स्वर्ण पदक पर कब्जा - 

               भारतीय तैराक संदीप सेजवाल ने सिंगापुर में, सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैम्पियनशिप में पुरुषों के 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक समारोह में स्वर्ण पदक जीतने के लिए एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया। 
           इसके अलावा, विरधावल खाडे ने 50मीटर फ्रीस्टाइल कार्यक्रम में 22.68 सेकेंड समय में रजत पदक जीता।  कई अंतरराष्ट्रीय तैराकों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए संदीप ने सोना जीतने के लिए 27:59 सेकेंड के समय के साथ सिंगापुर के मिल रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

    11 -  कवि/लेखक  डोनाल्ड हॉल का निधन -
               अमेरिकी कवि और लेखक डोनाल्ड हॉल का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें 2007 -08 के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के महान कवि और 1991 में रॉबर्ट फ्रॉस्ट पदक और 2010 में कलाकारों के लिए देश का सर्वोच्च सम्मान नेशनल मैडल ऑफ़ आर्ट्स दिया गया था। 

    No comments:

    Post a Comment

    Recent Post

    GUPTA EMPIRE

    मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...