PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Saturday, June 23, 2018

Daily Current Affairs : 21 June 2018




राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समाचार

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह 

1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह : - 21 जून

                  चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया गया , भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में योग आसन में हजारों लोगों का नेतृत्व किया।  योग दिवस 2018 का विषय है "Yoga for Peace"  
         2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने योग के अभ्यास के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से योग के  अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में सर्वसम्मति से 21 जून की घोषणा की।  इस प्रस्ताव को 177 राष्ट्रों द्वारा आम असेंबली में सह-प्रायोजित किया गया था, इस तरह के प्रकृति के किसी भी यूएनजीए संकल्प के लिए सह-प्रायोजकों की सबसे ज्यादा संख्या में सह-प्रायोजक थे।  
  • 2015 में राजपथ में हुए समारोह ने दो गिनीज विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए - एक सबसे बड़ी योग कक्षा के लिए, जिसमें 35, 985 लोग शामिल हैं, और दूसरा बड़ी संख्या में भाग लेने वाले राष्ट्र से लोग (84 राष्ट्र)

            2. मुंबई में विश्व मंडलिक और योग संस्थान पीएम पुरस्कार के प्राप्तकर्ता चुने गए -

                            नासिक से विश्व मंडलिक और मुंबई में योग संस्थान को वर्ष 2018 के लिए योग के प्रचार और विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। इनका चयन विभिन्न श्रेणियों के तहत प्राप्त कुल 186 नामांकनों में से किया गया था। 
                       विश्व मंडलिक ने प्राचीन शास्त्रों के अध्ययन और शोध द्वारा पतंजलि और हठ योग, भगवत गीता और उपनिषद के ज्ञान का अधिग्रहण किया। 
                      1978 में, उन्होंने योग विद्या धाम की पहली शाखा की स्थापना की थी.  योगेंद्रजी द्वारा 1918 में स्थापित योग संस्थान ने समाज की सेवा करने में 100 साल पूरे किए, विजेताओं को एक ट्रॉफी, प्रमाण पत्र और 25 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 

            3. राष्ट्रपति 3-राष्ट्र (ग्रीस , सूरीनाम ,क्यूबा )की यात्रा पर  - 

                          राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा के अपने तीन-राष्ट्र दौरे के दूसरे चरण में सूरीनाम की राजधानी पैरामारिबो पहुंचे. उनका स्वागत सूरीनाम राष्ट्रपति डिजायर डेलानो बोउटर्स द्वारा पैरामारिबो हवाई अड्डे पर किया गया ततपश्चात श्री कोविंद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 
                     राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सूरीनाम में अपने समकक्ष डिजायर डेलानो बोउटर्स के साथ योग दिवस मनाया. यह पहली बार होगा जब दोनों देशों के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में एक साथ भाग लेंगे।  इसके बाद दोनों द्विपक्षीय एजेंडा का विस्तार करने पर सहमत हुए, जो कि खासकर आर्थिक संबंधों, सांस्कृतिक सहयोग और विकास साझेदारी के क्षेत्रों पर आधारित हैं । 
                   इसके अलावा, भारत सूरीनाम को सूचना प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने में सहायता करेगा,  इस सम्बन्ध में एक समझौता हुआ जिसमे चार अन्य क्षेत्र भी शामिल थे-जैसे चुनाव, राजनयिक अकादमी भागीदारी, दोनों देशों और अभिलेखागार के राजनयिकों के पति / पत्नी के लिए रोज़गार, इस संबंध में भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।  राष्ट्रपति ने सुरीनाम की नेशनल असेंबली को संबोधित किया। 
            सूरीनाम राजधानी  -  पेरामरिबो,       मुद्रा-सूरीनामी डॉलर,            राष्ट्रपति- डिजायर डेलानो बोउटर्स.


            4. 'अडॉप्ट ए हेरिटेज' योजना के तहत 4 एमओयू पर हस्ताक्षर -

                      संस्कृति मंत्रालय के सचिव श्री राघवेंद्र सिंह के अनुसार, 'अडोप्ट ए हेरिटेज' योजना के तहत चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं और छह उन्नत चरण में हैं। इस योजना को पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित किया जा रहा है।  इस योजना के तहत कवरेज के लिए लगभग 31 और आदर्श स्मारकों को शामिल किया गया है। 
               चार समझौतों में शामिल हैं : -
                   1. माउंट स्टोक कांगरी ट्रेक रूट, लद्दाख: पर्यटन मंत्रालय, एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ATOAI) और जम्मू-कश्मीर राज्य सरकार के अपनाने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। 
                   2. गंगोत्री मंदिर क्षेत्र और ट्रेल गौमुख, उत्तराखंड: पर्यटन मंत्रालय, एटीओएआई और उत्तराखंड सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 
                 3. लाल किला दिल्ली:पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, एएसआई और डालमिया भारत लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 
                   4. गांधीकोटा किला, आंध्र प्रदेश: पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, एएसआई और डालमिया भारत लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।  

                5. गुजरात में मानवतावादी फोरेंसिक के लिए विश्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय केंद्र शुरू हुआ  -

                           गुजरात के गांधीनगर में दुनिया का पहला और अत्याधुनिक गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी में 'मानवतावादी फोरेंसिक' (ICHF) के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र लॉन्च किया गया है। 
                        यह केंद्र भारत, भूटान, नेपाल और मालदीव और गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के क्षेत्रीय प्रतिनिधिमंडल का संयुक्त उद्यम है।  केंद्र की आवश्यकता के अनुसार इसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्र और पूरी दुनिया को सेवा प्रदान करना होगा। 

                  6. भारत स्मार्ट सिटी अवॉर्ड 2018 के तहत  सूरत को मिला 'सिटी अवॉर्ड' -
                                हाउसिंग एंड शहरी अफेयर्स (HUA) मंत्रालय के अनुसार, स्मार्ट इंडिया मिशन के तहत परियोजनाओं के कार्यान्वयन में "अच्छी गति" दिखाने के लिए 'इंडिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड' 2018 के तहत सूरत को सम्मानित किया गया।  भोपाल और अहमदाबाद को 'अभिनव विचारधारा' श्रेणी में उनके " एकीकृत विकास की दिशा में परिवर्तनीय दृष्टिकोण" के लिए चुना गया था। 
                        'इनोवेटिव आइडिया' श्रेणी में संयुक्त विजेता भोपाल अपने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) और अहमदाबाद सेफ एंड सिक्योर अहमदाबाद (SASA) परियोजना  के अन्तर्गत थे। 

                       विभिन्न श्रेणियों के तहत अन्य पुरस्कार हैं-
                          'सोशल एस्पेक्ट्स' श्रेणी के तहत- एनडीएमसी (नई दिल्ली नगर परिषद) और जबलपुर (मध्य प्रदेश) ने 'स्मार्ट क्लासरूम' परियोजना के कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार जीता,
                         ‘अर्बन एनवायरनमेंट' श्रेणी के तहत-भोपाल, पुणे और कोयंबटूर ने पब्लिक बाइक शेयरिंग परियोजना के लिए पुरस्कार जीता. 
                  25 जून 2017 को शहरों, परियोजनाओं और अभिनव विचारों को पुरस्कृत करने के उद्देश्य से भारत स्मार्ट सिटीअवॉर्ड लॉन्च किया गया था, जो शहरों में सतत विकास को बढ़ावा देता था. 
                   
                  7. विश्व संगीत दिवस: 21 जून 

                           विश्व संगीत दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है. इस दिन को 1982 में फ्रांस में शुरू होने वाले एक संगीत महोस्तव के बाद 'फेटे डे ला म्यूसिक' भी कहा जाता है। 
                                इस दिन को पहली बार 21 जून 1982 को मनाया गया था। 

                  8. भारत और ताजिकिस्तान सतत जल विकास के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की  हैं
                                  भारत और ताजिकिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है और विशेष रूप से टिकाऊ जल विकास में आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की है. जल संसाधन मंत्री, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, सड़क परिवहन और राजमार्गों और नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दुशान्बे में ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोद्दीद्दीन मुहिरीन के साथ व्यापक बातचीत की। 
                            दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया और टिकाऊ जल विकास के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति दी. श्री गडकरी दुशान्बे में "International Decade for Action: Water for Sustainable Development" पर उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 


                  9. मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने इस्तीफा दे दिया -

                            भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA), अरविंद सुब्रमण्यम ने पद से इस्तीफा दिया और "परिवार प्रतिबद्धताओं के लिए अमेरिका लौट जायेंगे. श्री अरुण जेटली ने यह घोषणा की थी। 
                         अक्टूबर 2014 में सुब्रमण्यम को वित्त मंत्रालय में तीन साल की अवधि के लिए सीईए नियुक्त किया गया. 2017 में उनकी अवधि एक वर्ष तक बढ़ा दी गई थी। 


                  10. सेबी ने सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के प्राइस बैंड में बदलाव किया  -

                            सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी के मुताबिक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (सेबी) ने बायबैक और अधिग्रहण के नियमों में संशोधन को मंजूरी दे दी है और शुरुआती सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के प्राइस बैंड की घोषणा 5 से 2 दिनों तक की है। 
                        सेबी ने नियामक की प्राथमिक बाजार सलाहकार समिति (PMAC) द्वारा किए गए सुझावों के आधार पर परिवर्तन लाने का प्रस्ताव दिया था. एक परामर्श पत्र में, सेबी ने प्रस्ताव दिया था कि संस्थाओं को 10 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू के लिए ड्राफ्ट पेपर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

                  11. RBI ने प्राथमिकता क्षेत्रीय ऋण के तहत आवास ऋण सीमा को संशोधित किया -
                                   भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) के तहत ऊपरी आवास ऋण सीमा में संशोधन किया. केंद्र सरकार की किफायती आवास योजना के साथ आवास ऋण के लिए पीएसएल दिशानिर्देशों में एकता लाने के लिए और कम आय वाले समूहों के लिए कम लागत वाले आवास को प्रोत्साहित करने के लिए आवास ऋण सीमा संशोधित की गई। 
                          45 लाख रुपये से कम की लागत वाले आवासों के लिए 35 लाख रुपये के आवास ऋण को अब कम लागत वाले सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) के रूप में माना जाएगा. प्राथमिकता क्षेत्र ऋण के तहत योग्यता के लिए आवास ऋण सीमा को मेट्रोपॉलिटन केंद्रों में 35 लाख रूपए और अन्य केंद्रों में 25 लाख रूपए में संशोधित किया जाएगा। 

                    12. माइक्रोसॉफ्ट ने शिक्षा स्टार्ट-अप फ्लिप्रिड का अधिग्रहण किया  -

                           माइक्रोसॉफ्ट ने फ्लिप्रिड का अधिग्रहण किया है जो एक ऐप के साथ एक शिक्षा स्टार्ट-अप है, जो छात्रों को अपने सहपाठियों के साथ विशिष्ट विषयों पर वीडियो रिकॉर्ड और साझा करने देता है। 
                          माइक्रोसॉफ्ट फ्लिप्रिड को मुफ्त बना रहा है. जिन स्कूलों में पहले से ही सदस्यता है, उन्हें प्राप्य धनवापसी मिलेगी. माइक्रोसॉफ्ट ने फ्लिप्रिग के साथ साझेदारी की घोषणा के साढ़े सालों बाद अधिग्रहण किया।  

                    No comments:

                    Post a Comment

                    Recent Post

                    GUPTA EMPIRE

                    मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...