PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Friday, June 22, 2018

Daily Current Affairs : 20 June 2018


राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समसमायिकी 

1 -   विश्व शरणार्थी दिवस: 20 जून -

                 विश्व शरणार्थी दिवस हर साल 20 जून को लाखों शरणार्थियों की ताकत, साहस और दृढ़ता को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है. विश्व शरणार्थी दिवस 2018 का विषय है: ‘Now More Than Ever, We Need to Stand with Refugees’.
           इस साल, विश्व शरणार्थी दिवस पलायन करने वाले परिवारों के परस्पर समर्थन को चिन्हित करने के लिए मनाया जा रहा है।  4 दिसंबर, 2000 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व शरणार्थी दिवस की स्थापना की गई थी। 

2-    अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर -

        संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि निकी हेली ने परिषद पर अमेरिकी सहयोगी इज़राइल के खिलाफ पक्षपात का आरोप लगाते हुए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) से संयुक्त राज्य अमेरिका का नाम वापस लेने की घोषणा की है.सुश्री हैली ने "इज़राइल की ओर अनुपयुक्त रूप से ध्यान देना और अप्रत्याशित द्वेषभाव को बनाए रखने" के लिए भी परिषद पर आरोप लगाया, जो दिखाता है कि यह "मानवाधिकारों से नहीं बल्कि राजनीतिक पूर्वाग्रहों से प्रेरित है" 
           परिषद से अमेरिका की वापसी से एक असामान्य तथ्य हुआ कि किसी देश ने पहली बार है कि एक सदस्य के रूप में स्वेच्छा से यूएनएचआरसी छोड़ दिया है. परिषद के मौजूदा सदस्यों  ने अपने 12 साल के इतिहास में इसे कभी नहीं छोड़ा है, हालांकि लीबिया को 2011 में आम सभा से मतदान के बाद बाहर निकाल दिया गया था.यह संयुक्त राष्ट्र के भीतर 47 सदस्य राज्यों का एक निकाय है, जो मानवाधिकारों को कायम रखने के लिए काम करता है.यह 2006 में बनाया गया था.

    3-    कोलंबो में आयोजित हुई एंटी-डोपिंग पर अंतर-सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक -

                 15वीं वार्षिक एशिया और ओशिनिया क्षेत्र अंतर-डोपिंग पर अंतर-सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक कोलंबो में आयोजित की गई जिसमें भारत सहित 29 देशों के प्रतिनिधि थे. 15वीं ऐसी वार्षिक सभा में विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने भी महत्वपूर्ण एंटी-डोपिंग मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भाग लिया है जो इससे लड़ाई करने में मदद करेंगे. 
              दो दिवसीय बैठक में सरकार के द्वारा जनता का लगाव कैसे बढ़ाया जाए, विश्व विरोधी डोपिंग कोड, समर्थन क्षमता निर्माण और अन्य विषयों की एक श्रृंखला के अनुपालन को सुनिश्चित करने आदि पर चर्चा होगी .
    • सर क्रेग रेडी वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष हैं.   इसका मुख्यालय मोंट्रियल, कनाडा में है। 

    4 -  दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर 'समिट' का अमेरिका द्वारा अनावरण -

              अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 'समिट' नामक दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे बुद्धिमान वैज्ञानिक सुपरकंप्यूटर का अनावरण किया है जो प्रति सेकंड 200,000 ट्रिलियन गणनाओं को पूरा कर सकता है , यह  ऊर्जा, उन्नत सामग्री और कृत्रिम बुद्धि ( (AI)) में अनुसंधान के लिए अभूतपूर्व कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करता है। 
            अमेरिका के ऊर्जा विभाग ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ORNL) के सुपरकंप्यूटर समिट अपने पिछले शीर्ष रैंकिंग सिस्टम-टाइटन की तुलना में आठ गुना अधिक शक्तिशाली होगा। 

    5 - अनुकृति वास बनी फेमिना मिस इंडिया 2018  -

                 19 वर्षीय तमिलनाडु की कॉलेज छात्रा अनुकृति वास को फिल्म निर्माता करण जौहर और अभिनेता आयुष्मान खुर्राना द्वारा मुंबई में आयोजित एक भव्य समारोह में फेमिना मिस इंडिया 2018 का ताज पहनाया गया है। 
             अनुकृति वास ने 30 उम्मीदवारों को पछाड़ कर न्यायाधीश पैनल के सामने शीर्ष सम्मान हासिल किया , जिसमें मिस वर्ल्ड 2017 मनुशी चिल्लर भी शामिल थी, जिन्होंने अनुकृति वास को अपना ताज दिया। 
       हरियाणा से मीनाक्षी चौधरी पहली रनर-अप रही, जबकि आंध्र प्रदेश के श्रेया राव कामवरापु दूसरी रनर-अप रहीं। 

    6 -  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया लॉन्च की -

                मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय (NDLI) लॉन्च किया, यह पुस्तकालय सभी शैक्षिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एकल पटल स्थापित करेगा।  
            उपयोगकर्ता Google Play store से राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी पर मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं. पुस्तकालय तक ndl.iitkgp.ac.in के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। पुस्तकालय स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शिक्षकों और छात्रों के लिए एक एकीकृत केंद्रीकृत मंच है। 

    7 -  नई दिल्ली में आयोजित हुआ 5वां  राष्ट्रीय मानक सम्मेलन -

              मानकीकरण के लिए भारतीय राष्ट्रीय रणनीति को कार्यान्वित करने हेतु नई दिल्ली में 5वां राष्ट्रीय मानक सम्मेलन आयोजित किया गया।  यह वाणिज्य और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित किया गया था। 
          वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सुरेश प्रभु द्वारा  मानकीकरण के लिए भारतीय राष्ट्रीय रणनीति (INSS) और टीबीटी / एसपीएस अधिसूचनाओं पर सीआईआई-एएसएल अध्ययन पर दो रिपोर्ट भी जारी की गईं। 

      8 -  तेलंगाना पुलिस 'कॉप कनेक्ट' एप - 

                      तेलंगाना पुलिस ने राज्य भर में 60,000 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित 'कॉप कनेक्ट' नामक एक मोबाइल-आधारित मैसेंजर एप्लिकेशन लॉन्च किया है.
                 पुलिस महानिदेशक एम. महेंद्र रेड्डी द्वारा शुरू किया गया मोबाइल-आधारित एप जनता को दी गई सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए पुलिस विभाग का समर्थन करेगा. 

      9-  पंजाब सरकार ने मोबाइल एप 'आई-हरियाली' लॉन्च किया - 

                     पंजाब सरकार ने राज्य हरियाली को बढ़ाने के उद्देश्य से 'आई-हरियाली' नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।  मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त पौधे आर्डर करने में सक्षम बनाएगा।        'मिशन-टंडरस्ट पंजाब' के तहत 'आई-हरियाली' ऐप ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।  उपयोगकर्ता नजदीकी सरकारी नर्सरी से अपनी पसंद की सैपलिंग, प्रति व्यक्ति आधार पर अधिकतम 25  नग की बुकिंग कर सकता है। 

      10 -  शिलांग को 100 वें स्मार्ट सिटी के रूप में चुना गया -

                     मेघालय की राजधानी शिलांग शहर द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव का मूल्यांकन करने के बाद उसे 100वें स्मार्ट सिटी के रूप में चुन लिया गया है।  अब तक, प्रतिस्पर्धा के चार राउंड में 99 स्मार्ट शहरों का चयन किया गया था और इस घोषणा के साथ, स्मार्ट शहरों मिशन के तहत 100 शहरों का चयन पूरा हो चुका है। 
                   पहले, जनवरी 2016 में 20 शहरों , मई 2016 में 13 शहरों, सितंबर 2016 में 27 शहरों, जून 2017 में 30 शहरों और जनवरी 2018 में 9 शहरों का चयन किया गया था।  शिलांग के चयन के साथ, स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत चयनित 100 शहरों में कुल प्रस्तावित निवेश  2,05,018 करोड़ रुपये होगा। 

      11 -  स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संसाधन रिपोजिटरी की शुरुआत की  -

                    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संसाधन रिपोजिटरी (NHRR) लॉन्च किया- जो कि सभी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के प्रामाणिक, मानकीकृत और अद्यतन भू-स्थानिक डेटा के लिए देश का पहला राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल हेतु पंजीकृत  रिपॉजिटरी है। 
              एनएचआरआर परियोजना का दृष्टिकोण सबूत आधारित लिए जाने वाले निर्णय को मजबूत करना और नागरिक और प्रदाता केंद्रित सेवाओं के लिए भारत के हेल्थकेयर संसाधनों की एक मजबूत, मानकीकृत और सुरक्षित आईटी-सक्षम रिपोजिटरी बनाकर एक मंच विकसित करना है। 



      12 -  उपराष्ट्रपति ने 'वेदविज्ञान आलोक' पुस्तक प्राप्त की - 


                भारत के उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू को आचार्य अग्निवरात नाइथिक द्वारा लिखित "वेदविज्ञान आलोक" (महर्षि अत्यारेय महिदास प्रनीत - अत्यार्य ब्राह्मण की वैद्यिक व्याख्या ) किताब मिली है। 
           पुस्तक को चार व्यापक खंडों में बांटा गया है। पुस्तक वेदविज्ञान आलोक वेद के गद्य में की गयी ग्रंथ कविता है। वैदिक साहित्य की प्राथमिकता के क्रम में ब्राह्मण पाठ्यपुस्तकों को दूसरा स्थान दिया जाता है। 

      13-  आरबीआई ने बाहरी प्रेषण की जांच करने के लिए 'सापेक्ष' परिभाषा को बदला - 
                  लिबरलाइज्ड रेमिटन्स स्कीम (LRS) की 'करीबी रिश्तेदार' श्रेणी के तहत विदेशों में भेजे गए धन से संबंधित भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने रिश्तों की प्रवाह को जांचने के लिए रिश्तेदारों की परिभाषा को कम कर दिया है। 
                इसलिए, 'करीबी रिश्तेदार' श्रेणी के रखरखाव के तहत धन केवल माता-पिता, पति / पत्नी, बच्चों और उनके पति जैसे तत्काल रिश्तेदारों को भेजा जा सकता है। 
            यह 1956 के समान अधिनियम के बजाए कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत 'रिश्तेदारों' को परिभाषित करके लाया गया है। 

      No comments:

      Post a Comment

      Recent Post

      GUPTA EMPIRE

      मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...