PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Friday, June 22, 2018

Daily Current Affairs : 19 June 2018


राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समाचार

1. IRDAI ने विपणन फर्मों के मानदंडों की समीक्षा के लिए पैनल का गठन किया -
              IRDAI ने बीमा विपणन फर्मों से संबंधित नियमों की समीक्षा के लिए एक पैनल बनाया है इस समिति की अध्यक्षता नौ अन्य सदस्यों के साथ सुरेश माथुर, कार्यकारी निदेशक (बीमा विपणन फर्म), IRDAI करेंगे। 
           बीमा विपणन फर्मों का नया वितरण चैनल IRDAI द्वारा 2015 में एक क्षेत्रवार पंजीकरण दृष्टिकोण के माध्यम से देश में बीमा प्रवेश बढ़ाने के उद्देश्य से पेश किया गया था। यह चैनल तीन साल से कार्य कर रहा है।  IRDAI द्वारा जारी आदेश के मुताबिक समिति 31 जुलाई, 2018 से पहले अपनी सिफारिशों को पेश करेगी। 
  • IRDAI का मुख्यालय हैदराबाद में है.
  • सुभाष चंद्र खुंतिया IRDAI के अध्यक्ष हैं.

        2. 3-दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलंपियाड 2018 नई दिल्ली में शुरू हुआ -
                भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल,मालदीव और श्रीलंका के नई दिल्ली क्लस्टर कार्यालय के निदेशक और यूनेस्को प्रतिनिधि श्री एरिक फाल्ट द्वारा नई दिल्ली सीआईईटी में राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) में 3 दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का उद्घाटन किया गया। 
                    यह एनसीईआरटी के राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का लगातार तीसरा वर्ष है और इस वर्ष 26 राज्यों और 4 आरआईई के लगभग 500 छात्र ओलंपियाड में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर दो किताबें -जॉय ऑफ़ थिएटर और संगीत प्रशिक्षण पैकेज जारी की गई।  2015 में अपनी स्थापना के बाद से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। 

                3. केंद्र सरकार का बाढ़ पूर्वानुमान के लिए गूगल के साथ सहयोग -

                               केंद्रीय जल आयोग (CWC), जल संसाधन के क्षेत्र में भारत के शीर्ष तकनीकी संगठन ने बाढ़ पूर्वानुमान के लिए गूगल के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री, नितिन गडकरी के अनुसार, Google के साथ सहयोग भारत में प्रभावी बाढ़ प्रबंधन में मदद करेगा। 
                            अपने उच्च रिज़ॉल्यूशन डिजिटल एलिवेशन मॉडल (DEM) का उपयोग करके, Google सीडब्ल्यूसी के पूर्वानुमान इनपुट के साथ बाढ़ गड़बड़ी मानचित्र बनाने में मदद करेगा। जल संसाधन मंत्रालय और Google के बीच सहयोग समझौते में बाढ़ भविष्यवाणी प्रणाली, बाढ़ दृश्यता और देश की नदियों पर ऑनलाइन सांस्कृतिक परियोजना में सुधार के लिए उच्च प्राथमिकता अनुसंधान परियोजना के सुधार से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। 
                • गूगल का मूल संगठन- अल्फाबेट इंक
                4. धनुष आर्टिलरी गन ने पास किया अंतिम परीक्षण -
                                स्वदेशी अपग्रेड आर्टिलरी गन धनुष ने अंतिम उपयोगकर्ता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और सेना में शामिल होने के लिए तैयार है। धनुष 1980 के मध्य दशक में भारत द्वारा स्वीडिश बोफोर्स बंदूक का एक अपग्रेड किया गया संस्करण है।  
                          यह उपयोगकर्ता पूर्वेक्षण फायरिंग का तीसरा और अंतिम चरण था जिसमें पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में बैटरी गठन में छः धनुष तोपे दागी गई थीं। परीक्षणों का पहला चरण जुलाई और सितंबर 2016 के बीच पोखरण और बाबीना पर्वतमाला के बीच आयोजित किया गया था और दूसरा चरण अक्टूबर और दिसंबर 2016 के बीच तीन तोपों के साथ सियाचिन बेस शिविर में आयोजित किया गया था। 

                5. काइगा जनरेटिंग सिस्टम ने निरंतर संचालन के नया रिकॉर्ड सेट किया -
                             कर्नाटक के काइगा जेनरेटिंग सिस्टम्स (KGS-1) के 220 मेगावाट यूनिट -1 ने 2014 में राजस्थान परमाणु ऊर्जा स्टेशन (RAPS-5) के यूनिट -5 द्वारा निर्धारित 765 दिनों के रिकॉर्ड को पार करते हुए 766 दिनों के निरंतर संचालन का एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। 
                            इस उपलब्धि के साथ, निरंतर संचालन के मामले में दबावित हेवी वाटर रिएक्टरों (PHWRs) और चौथे परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों के बीच दुनिया में केजीएस -1 दुनिया में दूसरे स्थान पर है। इकाई केजीएस -1  13 मई , 2016 से चल रही है. 220 मेगावाट केजीएस -1 एक घरेलू ईंधन द्वारा स्वदेशी एक स्वदेशी पीएचडब्ल्यूआर है। 

                6. जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा दिया -
                          जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के साथ भाजपा के गठबंधन के हटने की घोषणा के बाद राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। 
                           पीछे हटने का कारण राज्य की स्थिति को नियंत्रित करने और अपने वादों को पूरा करने में विफलता था। बीजेपी के महासचिव राम माधव ने जम्मू-कश्मीर में गवर्नर के शासन को लागू करने के लिए भी सिफारिश की है। एनएन वोहरा जम्मू-कश्मीर के वर्तमान गवर्नर हैं, जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू है जबकि श्रीनगर ग्रीष्मकालीन राजधानी है। 

                7. ICICI बैंक ने संदीप बख्शी को सीओओ के रूप में नियुक्त किया -
                         ICICI बैंक बोर्ड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ संदीप बख्शी को पूरे समय के लिए निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी (COOके रूप में नियुक्त किया है, जो अपने सभी व्यवसायों को चलाने के लिए भारत के दूसरे सबसे बड़े निजी बैंक में एक नई शीर्ष स्थिति बना रहा है।  
                     चंदा कोचर, आईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ छुट्टी पर बने रहेंगे जब तक कि अतिक्रमण के आरोपों की जांच करने वाली समिति अपने काम को पूरा नहीं कर लेती। 
                   बख्शी को पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है. बख्शी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य जारी रखेंगे. N.S. कन्नन को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ के रूप में पांच साल के लिए नियुक्त किया गया है। 

                8. रिजर्व बैंक ने FPI के लिए बांड में निवेश के नियमों को उदार किया -     
                         भारतीय रिजर्व बैंक ने अधिक विदेशी निवेश आर्किषत करने के उद्देश्य से ऋणपत्र या बांड, विशेषकर बड़ी निजी कंपनियों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के लिए निवेश नियम आसान कर दिया है. इससे एक तरफ रुपए की गिरावट को थामने में मदद मिलेगी। 
                        रिजर्व बैंक ने सरकारी प्रतिभूतियों में एफपीआई के लिए निवेश की सीमा उस सरकारी प्रतिभूति के बचे शेयरों के 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी है।  

                9. प्रसिद्ध मिमिक्री कलाकार नरेला वेणुमाधव का निधन -
                            वारंगल शहर में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद जानेमाने मिमिक्री कलाकार नेरेला वेणुमाधव का निधन हो गया है, वह 85 वर्ष के थे। 
                        1971 में अविभाजित आंध्र प्रदेश में वेणुमाधव एमएलसी के रूप में कार्यरत थे।  वह संयुक्त राष्ट्र में अपने उत्साही प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय ख्याति पर पहुंचे।  उन्होंने 2001 में पद्मश्री समेत कई पुरस्कार किये। 

                No comments:

                Post a Comment

                Recent Post

                GUPTA EMPIRE

                मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...