PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Tuesday, June 19, 2018

Daily Currents Affairs : 17th and 18th June 2018



राष्ट्रीय /अंतर्राष्ट्रीय समाचार

1. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 4- राष्ट्र की यात्रा के लिए रवाना -

            विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इटली, फ्रांस, लक्ज़मबर्ग और बेल्जियम के 4-राष्ट्र दौरे के लिए निकल गयी हैं।  दौरे के पहले चरण में, वह इटली जाएँगी, इटली के नए प्रधान मंत्री के रूप में ज्यूसेपे कॉन्टे की शपथ ग्रहण के बाद यह भारत और इटली के बीच पहला बड़ा राजनीतिक आदान-प्रदान होगा। 
     वह दूसरे चरण में फ्रांस जाएँगी और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए पेरिस में अपने समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन से मिलेगी , श्रीमती स्वराज तीसरे चरण में लक्समबर्ग पहुंचेगी और आखिरी और चौथे चरण में बेल्जियम का दौरा करेंगी। 
  • इटली राजधानी-रोम,   मुद्रा-यूरो                 फ्रांस राजधानी-पेरिस,    मुद्रा-यूरो और सीपीऍफ़ फ्रैंक 
  • लक्ज़मबर्ग राजधानी-लक्ज़मबर्ग शहरमुद्रा-यूरो       बेल्जियम राजधानी-ब्रुसेल्स का शहर, मुद्रा-यूरो 

2 . बांग्लादेश में प्राथमिक शिक्षा में सुधार हेतु विश्व बैंक ने $ 700 मिलियन स्वीकृत किये -

        विश्व बैंक ने प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में सुधार करके बांग्लादेश को सभी दृष्टिकोण में शिक्षा प्राप्त करने में सहायता के लिए $ 700 मिलियन को मंजूरी दी है।  क्वालिटी लर्निंग फॉर ऑल प्रोग्राम (QLEAP) में प्री-प्राइमरी लेवल से  ग्रेड 5 तक पढ़ रहे 18 मिलियन से अधिक बच्चे शामिल होंगे। यह सरकार के चौथे प्राथमिक शिक्षा विकास कार्यक्रम (PEDP4) के कार्यान्वयन को भी वित्त पोषित करेगा।                     
             विश्व बैंक के अध्यक्ष- जिम योंग किम            विश्व बैंक के मुख्यालय- वाशिंगटन, डीसी

3 . इवान ड्यूक ने कोलंबिया के राष्ट्रपति बनने के लिए चुनाव जीता -

               कोलंबिया ने इवान ड्यूक को लंबे समय और विभाजित अभियान के बाद अपने अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना है जो अक्सर लेफ्टिस्ट विद्रोहियों कोलम्बिया की क्रांतिकारी सशस्त्र बल (FARCके साथ विवादास्पद शांति प्रक्रिया पर केंद्रित रहता है। 
  ड्यूक, जो कार्यालय ग्रहण करने से पहले 42 हो जाएंगे कोलंबिया के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे।  वह जुआन मैनुअल सैंटोस का स्थान लेंगे. 
  • कोलंबिया की राजधानी-बोगोटा                  मुद्रा- कोलंबियाई पेसो
 
4 - सूचना एवं  प्रसारण मंत्री ने यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया -

      सूचना एवं प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने नई दिल्ली में सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में यूरोपीय संघ फिल्म समारोह का उद्घाटन किया. समारोह भारत और यूरोपीय देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों में सुधार करेगा. 
      23 यूरोपीय देशों की 24 नवीनतम यूरोपीय फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी. यह समारोह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत फिल्म समारोह के निदेशालय द्वारा आयोजित किया जा रहा  है,  प्रतिनिधिमंडल और ईयू सदस्य राज्यों के दूतावासों के साथ साझेदारी करता है। 

      5 . दिल्ली में  नीति आयोग की चौथी गवर्निंग काउंसिल मीटिंग आयोजित हुई -

            नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुई. केंद्रीय मंत्रियों के अलावा 23 मुख्यमंत्रियों और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने भाग लिया, जो कि पदेन सदस्य और विशेष आमंत्रण पर आये हैं।  
            प्रधान मंत्री ने सहकारी संघवाद को प्रेरित करने के लिए एक मंच के रूप में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल के महत्व पर प्रकाश डाला, विकास के परिणामों को आगे बढ़ाने और भारत के लिए दो अंकों की वृद्धि हासिल करने के लिए प्रभावी केंद्र-राज्य सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।  राज्यों को उनकी अर्थव्यवस्थाओं के लिए विकास लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए बुलाया गया था क्योंकि दुनिया जल्द ही भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर बनते देख रही है। 
      • नीति आयोग उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सीईओ- अमिताभ कान्त

            6 . 11वीं कॉमन रिव्यु मिशन रिपोर्ट जारी -

                   स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की 11 वीं कॉमन रिव्यु मिशन (CRMरिपोर्ट जारी की। 
                    रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2013 से एमएमआर में 22% की कमी दर्ज की है, जो एमएमआर के पहले दौर के अनुसार एमएमआर में पिछले सभी कटौती की तुलना में अब तक की सबसे उच्चतम (प्रतिशत में)  गिरावट है. 2011-2013 में भारत में मातृ मृत्यु दर 167 से घटकर 2014-2016 में 130 हो गई है। 
              

            7.अमेरिका ने भारत को शीर्ष ग्रीनफील्ड एफडीआई निवेश गंतव्य के रूप में पीछे छोड़ा : रिपोर्ट  -

                     ग्रीनफील्ड यानी नई परियोजनाओं के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) हासिल करने के मामले में अमेरिका ने 2017 में भारत को पीछे छोड़ दिया है।  ‘द फाइनैंशल टाइम्स’ की एफडीआई रिपोर्ट- 2018 में कहा गया है कि 2017 में भारत में नई एफडीआई परियोजनाएं 21 प्रतिशत घटकर 637 रह गईं। 
                      ग्रीनफील्ड एफडीआई निवेश के मामले में भारत 2015 और 2016 में दुनिया में पहले स्थान पर था। 2017 में अमेरिका पहले स्थान पर पहुंच गया। वर्ष के दौरान अमेरिका को 87.4 अरब डॉलर का एफडीआई मिला। एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेशी निवेश वाली नई परियोजनाओं और कुल प्रत्यक्ष विदेशी पूंजी पूंजी निवेश के मामले में चीन पहले स्थान पर और भारत दूसरे स्थान पर रहा। 

            8. मुथूट फिनकॉर्प, NSDC PMKVY के तहत 10,000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा -

                        मुथूट फिनकॉर्प लिमिटेड ने अगले तीन वर्षों तक 10,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने हेतु राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की।
                   साझेदारी के साथ, मुथूट फिनकॉर्प ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY.2) कार्यक्रम शुरू करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ साझेदारी करने वाली पहली प्रमुख निजी क्षेत्रीय कंपनी बन गयी है।  एनएसडीसी ने पहले साल में 3,000 उम्मीदवारों और अगले दो वर्षों में 3,500 प्रत्येक के लक्ष्य को मंजूरी दे दी है। मुथूट फिनकॉर्प लिमिटेड मुथूट पप्पचन समूह की प्रमुख कंपनी है और भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत भारत में सबसे बड़े एनबीएफसी में से एक है,थॉमस जॉन मुथूट मुथूट फिनकॉर्प के समूह अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं,इसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है। 


            9. ब्रूक्स कोएपका ने दूसरा यूएस ओपन गोल्फ खताब 2018 जीता -

                    अमेरिकी गोल्फर ब्रूक्स कोएपका ने इतिहास रच दिया है और वह न्यूयॉर्क शिनकॉक हिल्स में 29 साल में एक के बाद एक यूएस ओपन खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।  28 वर्षीय फ्लोरिडा के मूल निवासी ने इंग्लैंड के टॉमी फ्लीटवुड पर एक शॉट से विजय प्राप्त की। 
                     विश्व नंबर एक डस्टिन जॉनसन 70 पर प्लस-तीन में तीसरे स्थान पर रहे. इसके साथ ही, कोएपका 1988-89 में कर्टिस स्ट्रेंज के बाद से पहले खिलाड़ी बन गये हैं जिसने एक के बाद एक  यू.एस.ओपन समारोह जीता है। 

            10. रोजर फेडरर ने स्टटगार्ट में 98वां एटीपी खिताब जीता -

                   रोजर फेडरर ने अपने 98वें एटीपी खिताब का दावा किया और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मिलोस राओनिक को हराकर मर्सिडीज कप (स्टटगार्ट ओपन) अपने नाम कर लिया है।   शीर्ष-वरीयता प्राप्त स्विस ने 14वें मैच  में 11वीं बार अपने कनाडाई प्रतिद्वंद्वी को हराया जबकि यह उनका पहला स्टटगार्ट खिताब है। 
                  36 वर्षीय ने विश्व नंबर एक रैंकिंग को वापस हासिल किया है।  फेडरर ने छठवीं बार शीर्ष एटीपी रैंकिंग हांसिल की है।  टिम पुट्ज़ और फिलिप पेटज़स्केनर (जर्मनी) ने एम. मतकाव्स्की (पोलैंड) और आर लिंडस्टेड (स्वीडन) को हराकर मेंस डबल खिताब जीता। 
            स्टटगार्ट ओपन (जिसे मर्सिडीज कप भी कहा जाता है) एटीपी टूर पर एटीपी वर्ल्ड टूर 250 श्रृंखला टेनिस टूर्नामेंट है जो कि  स्टटगार्ट ओपन जर्मनी में हो रहा है.

            No comments:

            Post a Comment

            Recent Post

            GUPTA EMPIRE

            मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...