PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Sunday, June 17, 2018

Daily Current Affairs - 16 June 2018


राष्ट्रीय /अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

1 - जॉर्जिया के पीएम गियोर्गी क्विरिकश्विली ने इस्तीफा दिया 

            जॉर्जिया के प्रधान मंत्री गियोर्गी क्विरिकश्विली ने सत्तारूढ़ दल के नेता बिज्ज़िना इवानिशविली के साथ असहमति के वजह से अपने इस्तीफे की घोषणा की है।  
     50 वर्षीय क्विरिकश्विली 2015 से देश के प्रधान मंत्री हैं।  प्रधान मंत्री का इस्तीफा उनकी सरकार के अर्थव्यवस्था को संभालने और हाल के महीनों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद आया है।


2 - विश्व रक्त दाता दिवस -14 जून 

                हर साल, 14 जून को, दुनिया भर में विश्व रक्त दाता दिवस मनाया जाता है।  इस बार के विश्वरक्त दाता  दिवस 2018 का विषय है ‘Be there for someone else. Give blood. Share life’.
            यह कार्यक्रम विश्व भर में रक्त देकर जीवन बचाने वाले स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करने के लिए  है और नियमित स्वैच्छिक रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है। 

3 - पूर्व विश्व बैंक अर्थशास्त्री उमर अल-रज्जाज ने जॉर्डन पीएम के रूप में शपथ ली 

          नई सरकार की मंजूरी के निर्णायक निर्णय के बाद, पूर्व विश्व बैंक अर्थशास्त्री उमर अल-रज्जाज को जॉर्डन के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलवाई गई । 
      हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने वाले 58 वर्षीय अल -रज्ज़ाज, को देश की विवादित कर प्रणाली की समीक्षा करने का काम सौंपा गया था. उमर अल रज्जाज , हानी अल-मुलकी का स्थान लेंगे जिन्होंने मूल्य वृद्धि और अन्य सरकारी आर्थिक नीतियों पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था। 

4 - यूरोपीय संघ फिल्म समारोह की मेजबानी करेगा भारत-

         इस बार यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव (EUFF) नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। इस बार 23 यूरोपीय संघ सदस्य राज्यों की 24 नवीनतम यूरोपीय फिल्मों का चयन किया गया है। इस साल का फिल्म महोत्सव विश्व सिनेमा के उत्साही लोगों के लिए कुछ असामान्य कहानियां लायेगा।
              यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव का आयोजन फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा किया गया है।  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल,विभिन्न शहरों के फिल्म क्लबों एवं यूरोपीय संघ सदस्य राज्यों के दूतावासों के साथ साझेदारी की है | 
            महोत्सव का उद्घाटन माननीय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा किया जाएगा।  

5 - NLCIL  की तीन 100 मेगावॉट सौर ऊर्जा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित -

               रेलवे, कोयला, वित्त और उद्योग मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री पियुष गोयल ने व्यावसायिक संचालन के लिए नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (NLCILकी तीन 100 मेगावॉट सौर ऊर्जा परियोजनाओं का उद्घाटन किया और इन परियोजनाओं को तमिलनाडु में राष्ट्र को समर्पित किया। 
        प्रत्येक 100 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाले सौर ऊर्जा परियोजनाओं को 1300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था, जिसमें 15 साल के लिए ऑपरेशन और रख -रखाव लागत भी शामिल है। 
     NLCILऔर अन्ना विश्वविद्यालय ने एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। यह एमओयू 2700 किलो कैलोरी से 4350किलो कैलोरी तक कैलोरिक वैल्यू बढ़ाने के लिए लिग्नाइट के सौर ऊर्जा को शुष्क करने पर एक पायलट परियोजना स्थापित करने में मदद करेगा।  पायलट परियोजना की लागत 2 करोड़ रुपये 69 लाख है।  

6 - 20 राज्यों ने आयुष्मान भारत को लागू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया - 

         केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने 20 राज्यों के राज्य स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया, जो आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) के लॉन्च के प्रति अपनी वचनबद्धता को दर्शाता है।  
          श्रीमती अनुप्रिया पटेल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री और अमिताभ कांत, सीईओ नीति आयोग समारोह में उपस्थित थे।  मिशन के तहत अस्पतालों के पैनल की शुरूआत के लिए एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। 

    7 - प्रधान मंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया -

                 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ की एक दिवसीय यात्रा पर हैं जहां उन्होंने आधुनिकीकृत और विस्तारित भिलाई इस्पात संयंत्र को देश में समर्पित किया है। उन्होंने राज्य के आगामी राजधानी शहर - नया रायपुर में कार्यक्रम में भी भाग लिया। 
               प्रधान मंत्री ने नया रायपुर में कीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का भी  उद्घाटन किया। उसके बाद, भिलाई में, उन्होंने रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा का उद्घाटन किया, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), भिलाई की नई इमारत के लिए उन्होंने आधारशिला रखी।  
       उन्होंने रायपुर और जगदलपुर के बीच केंद्र की 'उड़ान' योजना के तहत हवाई कनेक्टिविटी का भी उद्घाटन किया। 


    8 - दिल्ली में केंद्रीय स्वायत्त निकाय(CAB) द्वारा एनपीएस के कार्यान्वयन पर सम्मेलन आयोजित -

                 केंद्रीय स्वायत्त निकाय (CABद्वारा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के कार्यान्वयन पर पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा एक सम्मेलन दिल्ली में आयोजित किया गया. 
            इसका मुख्य उद्देश्य सभी सीएबी को एक मंच प्रदान करना था, इससे विभिन्न एनपीएस से संबंधित गतिविधियों में समय सारिणी के अनुपालन के संबंध में एनपीएस के कार्यान्वयन में प्रगति को सामने लाया जा सकता है और इसे बेहतर तरीके से किया जा सकता है।  


    9. ओला के साथ फोनपे ने साझेदारी की  -

                   फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले फोनपे ने कैब एग्रीगेटर ओला के साथ साझेदारी की है जो कि यात्रियों को पूर्व भुगतान प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा।  
              इस साझेदारी के साथ, उपयोगकर्ता अपने भुगतान की विश्वसनीयता के आश्वासन के साथ फोनपे  के भीतर से अपने पसंदीदा सवारी-साझाकरण ऐप का उपयोग कर सकते हैं. फोनपे ने 'ऑटो-पे' सुविधा भी जोड़ी है जो उपयोगकर्ताओं को बिना मैन्युअल  भुगतान के स्वतः  भुगतान करने की अनुमति देता है। 

    10. ICICI बैंक के साथ MARG ERP की साझेदारी -

             मार्ग ईआरपी लिमिटेड, एक प्रमुख सूचीबद्ध और लेखांकन सॉफ्टवेयर समाधान कंपनी ने MARG एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) ग्राहकों को एकीकृत भुगतान मंच प्रदान करने के लिए समेकित परिसंपत्तियों द्वारा भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्रीय बैंक आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है। 
             इस एकीकरण का उद्देश्य 'कनेक्टेड बैंकिंग' को बढ़ावा देना है और आईसीआईसीआई बैंक के चालू खाता धारकों को अपने बैंक खाते को एमएआरजी ईआरपी सॉफ्टवेयर से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करने और ईआरपी मंच के भीतर से डिजिटल लेनदेन की एक श्रृंखला शुरू करने में सक्षम बनाना है. 


    11. नीति आयोग का समग्र जल प्रबंधन सूचकांक:गुजरात शीर्ष पर, झारखंड सबसे नीचे-

              भारत सरकार के जल संसाधन मंत्री ने नई दिल्ली में नीति आयोग की समग्र जल प्रबंधन सूचकांक रिपोर्ट जारी की। इस सूची में  गुजरात  सबसे ऊपर है जबकि झारखंड को सबसे खराब प्रदर्शन वाले राज्य के रूप में चुना गया है।  गुजरात के बाद क्रमशः मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र हैं।  
            पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों में, 2016-17 में त्रिपुरा को शीर्ष राज्य के रूप में चुना गया है, इसके बाद हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और असम हैं। 

    12. HDFC , दुनिया भर में 5वीं सबसे बड़ी उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनी: फ़ोर्ब्स 

            फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संकलित सूची में 'उपभोक्ता वित्तीय सेवा श्रेणी' में आवासीय वित्तीय सेवा प्रदाता  प्रमुख  HDFC को वैश्विक स्तर पर 5 वीं सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है। HDFC का रैंक पिछले साल से 7वें स्थान तक बढ़ा है. अमेरिकन एक्सप्रेस इस श्रेणी में सबसे ऊपर है, जबकि इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस सूची में एकमात्र अन्य भारतीय कंपनी (13वें स्थान पर) है.
           चीन के  बैंकिंग में विशालकाय ICBC पूर्ण सूची में शीर्ष पर है, HDFC ने पूर्व वर्ष से 404वें स्थान से 321 वें स्थान तक आ गया है. दुनिया भर से 2,000 फर्मों की कुल सूची में कुल 58 भारतीय कंपनियां हैं. इनमें 83वें स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं, जो शीर्ष 100में भारत से ही हैं।  इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक 202वें, ओएनजीसी 266वें, इंडियन ऑयल 270वें और आईसीआईसीआई बैंक 320 वें स्थान पर है. 


    13.  फिच ने भारत की आर्थिक ग्रोथ का अनुमान 7.4 पर्सेंट तक बढ़ाया-

               फिच रेटिंग एजेंसी ने मौजूदा फाइनैंशियल इयर 2018-19 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया है।  हालांकि उसने कर्ज की लागत बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल को इकॉनमिक ग्रोथ के लिए जोखिम भी करार दिया है.
             फिच ने 2019-20 के लिए वृद्धि दर का पूर्वानुमान 7.5 प्रतिशत तय किया है. 2017-18 में अर्थव्यवस्था 6.7% और जनवरी-मार्च तिमाही में 7.7% की वृद्धि हुई.


    14.  स्मृति मंधाना इंग्लैंड के किया सुपर लीग में खेलने वाली पहली भारतीय बनीं -

            भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इंग्लैंड में महिला क्रिकेट सुपर लीग - किया सुपर लीग में शामिल होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी होंगी।  
            स्मृति को वेस्टर्न स्टॉर्म द्वारा चुना गया है और टूर्नामेंट के आगामी संस्करण में उनका प्रतिनिधित्व करेंगे जिसमें छह टीम शामिल हैं. 21 वर्षीय भारत की सलामी बल्लेबाज ने 40 T 20 में 76 रनों के उच्चतम स्कोर के साथ 826 रन बनाए हैं, जिसे उन्होंने अभी तक खेला है।   

    No comments:

    Post a Comment

    Recent Post

    GUPTA EMPIRE

    मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...