PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Friday, June 15, 2018

Daily Current Affairs - 14 June 2018



राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय समसमायिकी

1 - भारतीय रक्षा मंत्री ने वियतनाम में पहले BEL प्रतिनिधि कार्यालय का उदघाटन किया -
            रक्षा मंत्री , श्रीमती निर्मला सीतारमण ने हनोई , वियतनाम में नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स  लिमिटेड के पहले प्रतिनिधि कार्यालय का उदघाटन  किया। 
           वियतनाम - भारत रक्षा उद्योग व्यापार बैठक के दौरान श्रीमती सीतारमण ने वियतनाम के BEL  प्रतिनिधि कार्यालय की प्रतीकात्मक कुंजी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक , BEL श्री गोवामा एमवी को सौंपी।  प्रतिनिधि कार्यालय का उद्देश्य हथियार प्रणालियों , रडार सिस्टम , नौसेना प्रणालियों , सैन्य संचार प्रणालियों , लड़ाकू प्रबंधन प्रणाली आदि क्षेत्रो में BEL के निर्यात को बढ़ावा देना है। 

2 - भारत व अमेरिका व्यापार और आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए व्यापक वार्ता आयोजित करेंगे -
          भारत और अमेरिका ने व्यापार और आर्थिक मुद्दों को हल करने के लिए व्यापक वार्ता आयोजित करने पर  आपसी सहमति बनाई। 
           इस बैठक में भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु , अमेरिका  के वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटथाइज़र मौजूद थे। वर्तमान में भारतीय वाणिज्य मंत्री श्री सुरेश प्रभु अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। 

3 - सौर चरखा मिशन लांच करेंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद -
           राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सौर चरखा मिशन लॉन्च करेंगे जो कि  शुरुआत के  दो वर्षों में 50 क्लस्टर के लिए 550 करोड़ रुपए की सब्सिडी लागू करेगा. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री गिरीराज सिंह के अनुसार, इस योजना का लक्ष्य पांच करोड़ महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को पहल के साथ जोड़ना है। 
         15 नए प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किए जाएंगे और इनमें से दस, इस वर्ष परिचालित किए जाएंगे. ये केंद्र छोटे उद्योगों को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे। 

4 - महाराष्ट्र सरकार और  क्यूबेक प्रांत ने आर्थिक सहयोग को  बढ़ाने के लिए संधि पर हस्ताक्षर किये -
             महाराष्ट्र सरकार और कनाडा के क्यूबेक प्रांत ने विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धि और जनजातीय समुदाय के कल्याण के क्षेत्रों में आपसी आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 
             मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जो अमेरिका और कनाडा के एक सप्ताह के दौरे पर थे, ने इस प्रभाव के साथ क्यूबेक प्रधानमंत्री फिलिप कुइलार्ड के साथ संधि पर हस्ताक्षर किए. उन्होंने बंदरगाहों पर ज्ञान-साझाकरण पर सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।  

5 - नया रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन हुआ -
            नई रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. नया रायपुर का इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर देश में परिचालित होने वाला 10वां स्मार्ट सिटी सेंटर बन गया है। 
             महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, 9 शहरों जैसे: अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा में आईसीसीसी का पहले ही परिचालन हो चुका है. नया रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के 3 स्मार्ट शहरों में से एक है. अन्य दो शहर रायपुर और बिलासपुर हैं। 

6-      CRIS द्वारा विकसित किये गए 'Utsonmobile' ऐप के माध्यम से होगी टिकटिंग -
             सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन 'utsonmobile' विकसित किया है। 
             'utsonmobile' एप्लिकेशन अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सीजन और प्लेटफार्म टिकटों के नवीकरण और रद्द करने, आर-वॉलेट संतुलन की जांच और लोड करने में सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल प्रबंधन और बुकिंग हिस्ट्री को बनाए रखने में भी मदद करता है। 

7 -    डॉ. इंदर जीत सिंह ने कोयला मंत्रालय के सचिव के रूप में प्रभार संभाला   

             डॉ. इंदर जीत सिंह ने शास्त्री भवन कार्यालय, नई दिल्ली में कोयला मंत्रालय के सचिव के रूप में प्रभार संभाला। 
             डॉ. इंदर जीत सिंह ने सचिव के रूप में पद संभाला है जो सुशील कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद से खाली था।  अंतरिम में, खानों के सचिव, अनिल जी मुखीम कोयला सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। 

8 -     भारतीय-अमरीकी दिव्या सूर्यदेवारा जनरल मोटर्स की सीएफओ बनी 

          एक भारतीय-अमेरिकी महिला, दिव्या सूर्यदेवारा को अमेरिका के सबसे बड़े वाहन निर्माता, जनरल मोटर्स के मुख्य वित्त अधिकारी के रूप में नामित किया गया है.
            सुश्री सूर्यदेवारा, वर्तमान में कॉर्पोरेट वित्त के उपाध्यक्ष हैं जो 1 सितंबर, 2018 को जनरल मोटर के वर्तमान सीएफओ चक स्टीवंस का स्थान लेंगी। वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैरी बारा, 56, जो 2014 से ऑटोमेकर की प्रमुख हैं को रिपोर्ट करेंगी। 

9 -      मई में मुद्रास्फीति 14 महीने के उच्चतम 4.43% तक पहुंची 

                     पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते थोक मूल्यों के आधार पर मुद्रास्फीति मई में 4.43% के 14 महीने के उच्चतम स्तर तक पहुंच गई हैथोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 3.18% और मई 2017 में 2.26% थी। 
                 जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मई 2018 में खाद्य वस्तुओं में मुद्रास्फीति 1.60% थी, जो पिछले महीने 0.87% थी।  मई में सब्जियों में मुद्रास्फीति 2.51% तक पहुंच गई, जबकि पिछले महीने यह (-) 0.8 9% थी।  मई में ईंधन और बिजली की बास्केट में मुद्रास्फीति मई में 7.85% से बढ़कर 11.22% हो गई, क्योंकि घरेलू ईंधन की कीमतें वैश्विक कच्चे तेल की दरों के साथ बढ़ीं। 

10 -      एचडीएफसी बैंक के अतिरिक्त शेयर पूंजी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी -

               केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अधिकतम 24,000 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त शेयर पूंजी जुटाने के लिए एचडीएफसी बैंक को अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  इसके लिए  बैंक की कंपोजिट विदेशी शेयरहोल्डिंग उसकी पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।  इस पूंजी को जुटाने के साथ बैंक में एफडीआई रेग्युलेटरी सीलिंग का 74 फीसदी हो जाएगा। 
             वित्त मंत्री पियुष गोयल के अनुसार, प्रस्तावित निवेश से बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात को मजबूत करने की उम्मीद है।  मंत्रिमंडल ने उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) के पुनर्गठन को भी मंजूरी दी है।  गृह मंत्री NEC के पदेन अध्यक्ष होंगे और DoNER (डोनेर) राज्य मंत्री परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे।  

11 -   सुलभ संस्थापक जापान के निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित 

          सुलभ इंटरनेशनल के समाज सुधारक और संस्थापक, बिंदेश्वर पाठक को जापान के प्रतिष्ठित निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।  यह पुरस्कार खराब स्वच्छता और भेदभाव से निपटने में उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए संस्कृति और सामुदायिक श्रेणी के तहत दिया गया। 
          1996 में लॉन्च किया गया यह पुरस्कार एशिया में उन लोगों को सम्मानित करने के लिए है जिन्होंने क्षेत्रीय विकास के तीन क्षेत्रों में से एक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है जैसे- विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार और संस्कृति और समुदाय। 

12 -    2026 विश्व कप की मेजबानी  अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे 

          अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने मास्को में फीफा सदस्य देशों के मतदान में मोरक्को को आसानी से हराकर संयुक्त रूप से 2026 विश्व कप मेजबानी के अधिकार हासिल किया। 
           उत्तर अमेरिकी देशों को 203 में से 134 मत मिले जबकि मोरक्को ने मास्को में 2018 विश्व कप की पूर्व संध्या पर आयोजित फीफा कांग्रेस में मतदान में सिर्फ 65 मत हासिल किए. इससे फुटबाॅल का महासमारोह 1994 के बाद पहली बार उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में वापसी करेगा, जब अमेरिका ने इसकी मेजबानी की थी। 

13 -     2018 फ्रांसीसी ओपन -
                    2018 फ्रांसीसी ओपन (जिसे रोलैंड गैरोस भी कहा जाता है) एक आउटडोर क्ले कोर्ट पर खेला जाने वाला ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट था।  यह फ्रेंच ओपन का 122 वां संस्करण और 2018 का दूसरा ग्रैंड स्लैम कार्यक्रम था।  यह फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में हुआ था।  राफेल नडाल पुरुष एकल में डिफेंडिंग चैंपियन थे और उन्होंने अपना 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता। 
           जेलेना ओस्टापेंको महिला एकल में डिफेंडिंग चैंपियन थीं, सिमोना हैलेप ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। 1992 से यह पहला फ्रांसीसी ओपन था जब  पुरुषों और महिलाओं दोनों की एकल प्रतियोगिताएं प्रमुखों द्वारा जीती गयीं। 

No comments:

Post a Comment

Recent Post

GUPTA EMPIRE

मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...