PSC GS ATOM

A Complete free Guidance to get a PSC white collar job.We provides Study Materials , important points based on exam syllabus. Which we think our readers shoud not miss. For any PSC exams, we provide NCERT Based notes, study material, Current Affairs, Daily News, History, Geography,Polity,Economy,Science notes, Model Papers and all other study material which is important for UPPCS, SSC, UPSC, MPPSC, BPSC, RPSC, RO/ARO and other state Exam.

Breaking

Tuesday, May 29, 2018

DAILY CURRENT AFFAIRS 27-28nd MAY 2018





Daily Current Affairs - 27-28 may 2018--


अंतर्राष्ट्रीय समाचार 


1  -भारत ने चीनी सॉफ्टवेयर बाजार में बढ़ोतरी के लिए चीन में अपना दूसरा आईटी कॉरिडोर लांच किया है , नेशनल एसोसिएशन ऑफ़  सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनियां (NASSCOM ) ने चीन में एक और चीनी भारतीय डिजिटल कोल्लेबोरेटिव ऑप्प्पोरच्युनिटीज़ प्लाजा (SIDCOP) मंच स्थापित किया है।


2 - कोलंबिया औपचारिक रूप से नार्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाईजेशन (नाटो ) में शामिल हो रहा है। यह घोषणा कोलंबियाई राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने की। इसके साथ ही कोलंबिया गठबंधन का हिस्सा बनने वाला पहला लैटिन अमेरिकी राष्ट्र बन जाएगा। वह ब्लॉक में ग्लोबल पार्टनर के रूप में शामिल हो रहा है।

3  -ग्लोबल विंड समिट का पहला संस्करण सितम्बर 2018 में जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित किया जाएगा। चार दिवसीय भारत चीन अमेरिका स्पेन और डेनमार्क समेत लगभग 100 देशो के वक्ता इसमें शामिल होंगे।

PM of pakistan, ex justice of pakistan, nasurul mulk

4  - पाकिस्तान ने अपने पूर्व न्यायमूर्ति नासीरुल मुल्क को 25 जुलाई तक देश के आम चुनाव होने तक देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

राष्ट्रीय समाचार 

queen maxima in india , maxima's india visit, maxima and narendra modi

1 - नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा जो समावेशी वित्त के विकास के लिए , संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष वकील भी हैं , विकास के लिए भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं। यात्रा के दौरान , क्वीन मैक्सिमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , निति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत से मिलेंगी।

SANGEETA BAHAL AT MOUNT EVREST

2 - 53 वर्षीय पूर्व मॉडल संगीता बहल माउंट एवरेस्ट पर विजय पाने वाली सबसे वरिष्ठ भारतीय महिला बन गई हैं। बहल , जो वर्तमान में गुरुग्राम में रहती हैं , ने दो शेरपा की मदद से चोटी पर पढ़ाई की और उन्हें काठमांडू में भारतीय दूतावास में सम्मानित किया गया। उन्होंने पूर्व में भी दुनिया के 7 सबसे ऊंचे चोटियों में से छह पर विजय प्राप्त की है।

                                      BCCI-UN Environment tie -up to promote green cricket, amitabh chaudhari, erik solham


3 - BCCI और संयुक्त राष्ट्र एन्विरोंमेन्ट ने भारत में ग्रीन क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किये हैं , BCCI के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहम ने मुंबई में हस्ताक्षर किये।
इसका उद्देश्य देश के सामने आने वाली प्रमुख पर्यवरणीय चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूकता फैलाना और वैकल्पिक और अधिक टिकाऊ समाधनों को उजागर करना है।

actor akshay kumar launch tqin pit technology in new delhi

4 -अभिनेता अक्षय कुमार ने नई दिल्ली में ट्विन पिट टॉयलेट प्रौद्योगिकी अभियान शुरू किया। अभिनेता ने सभी को इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने और स्वच्छता अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने की अपील को। ट्विनपिट शौचालय प्रौद्योगिकी एक भारतीय आविष्कार है जो पांच साल की अवधि के लिए मल एकत्र करता है और उसके बाद कार्बनिक खाद में बदलता है।

 खेल 

CHENNAI SUPER KINGS, IPL 2018 WINNER


1  -इंडियन प्रीमियर लीग (IPL2018 ) के 11 वें  संस्करण के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। IPL 2018 में प्लेयर ऑफ़ द  मैच पुरस्कार चेन्नई सुपर किंग्स के शेन वॉटसन को दिया गया।

2  - ऑस्ट्रेलियाई फार्मूला वन रेसर डेनियल रिकियार्डो ने  फार्मूला वन , मोनाको जीपी में अपनी 250 वीं रेस में रेड बुल के साथ जीत दर्ज की।


No comments:

Post a Comment

Recent Post

GUPTA EMPIRE

मौर्य सम्राज्य के विघटन के बाद भारत में दो बड़ी राजनैतिक शक्तियां उभर कर आई सातवाहन और कुषाण।  सातवाहनों ने दक्षिण में स्थायित्व प्रद...